एनएएसी स्व अध्ययन रिपोर्ट - 2020 - मानदंड की सूची
मीट्रिक विवरण
2.1 छात्र नामांकन और प्रोफ़ाइल
2.1.1 मांग अनुपात
2.1.2 आरक्षण के विरूद्ध सीटें
2.2 छात्र विविधता को ध्यान में रखना
2.2.1 उन्नत शिक्षार्थियों और धीमी गति से सीखने वालों के लिए कार्यक्रम
2.2.2 छात्र-पूर्णकालिक शिक्षक अनुपात
2.3 शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया
2.3.1 सीखने के अनुभव को बढ़ाना
2.3.2 आईसीटी सक्षम उपकरणों का उपयोग
2.3.3 छात्रों और मार्गदर्शन का अनुपात
2.4 शिक्षक प्रोफ़ाइल और गुणवत्ता
2.4.1 स्वीकृत पदों के विरूद्ध पूर्णकालिक शिक्षक
2.4.2 पीएच.डी. और समकक्ष योग्यता वाले शिक्षक
2.4.3 शिक्षकों का अनुभव
2.4.4 शिक्षकों के पुरस्कार और मान्यता
2.5 मूल्यांकन प्रक्रिया और सुधार
2.5.1 परिणाम घोषित करने में लगने वाला समय
2.5.2 मूल्यांकन के बारे में छात्रों की शिकायतें
2.5.3 परीक्षा प्रबंधन प्रणाली
2.5.4 परीक्षा के स्वचालन की स्थिति
2.6 विद्यार्थियों का प्रदर्शन और सीखने के परिणाम
2.6.1 मूल्यांकन प्रक्रिया में सीखने के परिणाम का एकीकरण
2.6.2 पीओ, पीएसओ और सीओ की प्राप्ति का मूल्यांकन
2.6.3 विद्यार्थियों का उत्तीर्ण प्रतिशत
2.7 छात्र संतुष्टि सर्वेक्षण
2.7.1 सर्वेक्षण के लिए छात्रों की जानकारी
मीट्रिक विवरण
3.1 अनुसंधान एवं सुविधाओं को बढ़ावा देना
3.1.1 अनुसंधान एवं सुविधाओं को बढ़ावा देना
3.1.2 अनुसंधान के लिए प्रारंभिक धन
3.1.3 संकाय के लिए फैलोशिप और वित्तीय सहायता
3.1.4 शोध अध्येताओं की संख्या
3.1.5 अनुसंधान में सहायता के लिए सुविधाएं
3.1.6 विभागों की मान्यता
3.2 अनुसंधान के लिए संसाधन जुटाना
3.2.1 अनुसंधान के लिए एक्स्ट्रामुरल फंडिंग
3.2.2 अनुसंधान परियोजनाओं के लिए अनुदान
3.3 नवप्रवर्तन पारिस्थितिकी तंत्र
3.3.1 नवाचार के लिए पारिस्थितिकी तंत्र
3.3.2 आईपीआर और उद्यमिता पर सेमिनार/कार्यशालाएं
3.3.3 अनुसंधान/नवाचार के लिए मान्यता
3.4 अनुसंधान प्रकाशन और पुरस्कार
3.4.1 आचार संहिता का कार्यान्वयन
3.4.2 पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों को प्रोत्साहन
3.4.3 पेटेंट प्रकाशित/सम्मानित
3.4.4 पीएच.डी. प्रदान किये गये
3.4.5 शोध पत्र
3.4.6 संपादित खंडों में पुस्तकें और अध्याय
3.4.7 शिक्षकों द्वारा ई-सामग्री विकास
3.4.8 स्कोपस/वेब ऑफ साइंस/पबमेड/भारतीय उद्धरण सूचकांक में औसत उद्धरण सूचकांक के आधार पर पिछले पांच वर्षों के दौरान प्रकाशनों की ग्रंथ सूची
3.4.9 विश्वविद्यालय के स्कोपस/वेब ऑफ साइंस - एच-इंडेक्स पर आधारित पिछले पांच वर्षों के दौरान प्रकाशनों की ग्रंथ सूचीa
3.5 परामर्श
3.5.1 परामर्श पर नीति
3.5.2 परामर्श से राजस्व
3.6 विस्तार गतिविधियाँ
3.6.1 पड़ोस समुदाय में विस्तार गतिविधियाँ
3.6.2 विस्तार गतिविधियों के लिए पुरस्कार
3.6.3 स्वच्छ भारत सहित विस्तार और आउटरीच कार्यक्रम
3.6.4 विस्तार गतिविधियों में भाग लेने वाले छात्रों का प्रतिशत
3.7 सहयोग
3.7.1 अन्य संस्थानों के साथ अनुसंधान और शैक्षणिक सहयोग
3.7.2 छात्र/संकाय आदान-प्रदान, इंटर्नशिप आदि के लिए समझौता ज्ञापन।
मीट्रिक विवरण
4.1 भौतिक सुविधाएं
4.1.1 सीखने-सिखाने की सुविधाएँ
4.1.2 सांस्कृतिक गतिविधियों, योग आदि के लिए सुविधाएं.
4.1.3 सामान्य परिसर सुविधाएं
4.1.4 बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए व्यय
4.2 पुस्तकालय एक शिक्षण संसाधन के रूप में
4.2.1 पुस्तकालय का स्वचालन
4.2.2 ई-संसाधनों के लिए सदस्यता
4.2.3 पुस्तकालय व्यय
4.2.4 पुस्तकालय का उपयोग
4.3 आईटी अवसंरचना
4.3.1 आईसीटी-सक्षम सुविधाएं
4.3.2 आईटी नीति और आईटी सुविधाओं का अद्यतनीकरण
4.3.3 छात्र-कंप्यूटर अनुपात
4.3.4 इंटरनेट कनेक्शन
4.3.5 ई-सामग्री विकास हेतु सुविधाएँ
4.4 परिसर के बुनियादी ढांचे का रखरखाव
4.4.1 भौतिक एवं शैक्षणिक सुविधाओं पर व्यय
4.4.2 रखरखाव और उपयोग के लिए प्रणालियाँ
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मीट्रिक विवरण
5.1 छात्र सहायता
5.1.1 छात्रवृत्तियाँ और मुफ़्त छात्रवृत्तियाँ
5.1.2 कैरियर परामर्श एवं मार्गदर्शन.
5.1.3 क्षमता विकास एवं कौशल वृद्धि
5.1.4 विद्यार्थियों की शिकायतों का निवारण
5.2 विद्यार्थी प्रगति
5.2.1 राज्य/राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र
5.2.2 निवर्तमान छात्रों का प्लेसमेंट
5.2.3 विद्यार्थी उच्च शिक्षा की ओर अग्रसर
5.3. छात्र भागीदारी और गतिविधियाँ
5.3.1 खेल/सांस्कृतिक गतिविधियों में छात्रों के लिए पुरस्कार
5.3.3 संस्था द्वारा आयोजित खेल/सांस्कृतिक कार्यक्रम
5.4 पूर्व छात्रों की सहभागिता
5.4.1 पूर्व छात्र संघ का योगदान
5.4.2 पूर्व छात्रों से वित्तीय सहायता
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मीट्रिक विवरण
शासन, नेतृत्व और प्रबंधन
6.1 संस्थागत दृष्टि और नेतृत्व
6.1.1 विजन और मिशन जैसा कि शासन में परिलक्षित होता है
6.1.2 विकेंद्रीकरण और सहभागी प्रबंधन
6.2 रणनीति विकास
6.2.1 रणनीतिक योजना का परिनियोजन
6.2.2 संस्थागत निकायों की कार्यप्रणाली
6.2.3 ई-गवर्नेंस
6.3 संकाय सशक्तिकरण
6.3.1 प्रचार के रास्ते और कल्याणकारी उपाय
6.3.2 संकाय सुधार के लिए वित्तीय सहायता
6.3.3 व्यावसायिक विकास कार्यक्रम
6.3.4 शिक्षक संकाय विकास से गुजर रहे हैं
6.4 वित्तीय प्रबंधन और संसाधन जुटाना
6.4.1 धन जुटाने और उपयोग के लिए रणनीतियाँ
6.4.2 बुनियादी ढांचे के लिए सरकारी अनुदान
6.4.3 बुनियादी ढांचे के लिए गैर-सरकारी अनुदान
6.4.4 वित्तीय लेखापरीक्षा
6.5 आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रणाली
6.5.1 आईक्यूएसी का योगदान
6.5.2 गुणवत्ता आश्वासन के उपाय
6.5.3 मान्यता के बाद गुणवत्ता पहल