एन.ए.ए.स स्वयं अध्ययन प्रतिवेदन - 2020 - मानदंड की सूची
दशांश विवरण
2.1 छात्र नामांकन और प्रोफाइल
2.1.1 मांग अनुपात
2.1.2 आरक्षण के खिलाफ सीटें
2.2 छात्र विविधता के लिए खानपान
2.2.1 उन्नत शिक्षार्थियों और धीमी गति से सीखने वालों के लिए कार्यक्रम
2.2.2 छात्र-पूर्णकालिक शिक्षक अनुपात
2.3 सीखने-सिखाने की प्रक्रिया
2.3.1 सीखने के अनुभव को बढ़ाना
2.3.2 आईसीटी सक्षम उपकरणों का उपयोग
2.3.3 मेंटर के लिए छात्रों का अनुपात
2.4 शिक्षक प्रोफ़ाइल और गुणवत्ता
2.4.1 स्वीकृत पदों के विरुद्ध पूर्णकालिक शिक्षक
2.4.2 पीएच.डी और समकक्ष योग्यता वाले शिक्षक
2.4.3 शिक्षकों का अनुभव
2.4.4 शिक्षकों के पुरस्कार और मान्यता
2.5 मूल्यांकन प्रक्रिया और सुधार
2.5.1 परिणामों की घोषणा के लिए लिया गया समय
2.5.2 मूल्यांकन के बारे में छात्रों की शिकायतें
2.5.3 परीक्षा प्रबंधन प्रणाली
2.5.4 परीक्षा के स्वचालन की स्थिति
2.6 छात्र प्रदर्शन और सीखने के परिणाम
2.6.1 मूल्यांकन प्रक्रिया में सीखने के परिणाम का एकीकरण
2.6.2 पीओ, पीएसओ और सीओ की प्राप्ति का मूल्यांकन
2.6.3 छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत
2.7 छात्र संतुष्टि सर्वेक्षण
2.7.1 सर्वेक्षण के लिए छात्रों की जानकारी
दशांश विवरण
3.1 अनुसंधान और सुविधाओं को बढ़ावा देना
3.1.1 अनुसंधान और सुविधाओं को बढ़ावा देना
3.1.2 अनुसंधान के लिए बीज धन
3.1.3 फैकल्टी के लिए फैलोशिप और वित्तीय सहायता
3.1.4 शोध अध्येताओं की संख्या
3.1.5 अनुसंधान के लिए सहायता के लिए सुविधाएं
3.1.6 विभागों की मान्यता
3.2 अनुसंधान के लिए संसाधन जुटाना
3.2.1 अनुसंधान के लिए बाह्य वित्त पोषण
3.2.2 अनुसंधान परियोजनाओं के लिए अनुदान
2.4.4 शिक्षकों के पुरस्कार और मान्यता
3.3 नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र
3.3.1 नवाचार के लिए पारिस्थितिकी तंत्र
3.3.2 आईपीआर और उद्यमिता पर सेमिनार/कार्यशालाएं
3.3.3 अनुसंधान / नवाचार के लिए मान्यता
3.4 अनुसंधान प्रकाशन और पुरस्कार
3.4.1 आचार संहिता का कार्यान्वयन
3.4.2 पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों को प्रोत्साहन
3.4.3 पेटेंट प्रकाशित / सम्मानित
3.4.4 पीएचडी से सम्मानित
3.4.5 शोध पत्र
3.4.6 संपादित मात्रा में पुस्तकें और अध्याय
3.4.7 शिक्षकों द्वारा ई-सामग्री विकास
3.4.8 स्कोपस/वेब ऑफ साइंस/पबमेड/इंडियन साइटेशन इंडेक्स में औसत उद्धरण सूचकांक के आधार पर पिछले पांच वर्षों के दौरान प्रकाशनों की ग्रंथ सूची
3.4.9 स्कोपस/वेब ऑफ साइंस - विश्वविद्यालय के एच-इंडेक्स पर आधारित पिछले पांच वर्षों के दौरान प्रकाशनों की ग्रंथ सूचीa
3.5 कंसल्टेंसी
3.5.1 परामर्श पर नीति
3.5.2 परामर्श से राजस्व
3.6 विस्तार गतिविधियाँ
3.6.1 पड़ोस समुदाय में विस्तार गतिविधियाँ
3.6.2 विस्तार गतिविधियों के लिए पुरस्कार
3.6.3 स्वच्छ भारत सहित विस्तार और आउटरीच कार्यक्रम
3.6.4 विस्तार गतिविधियों में भाग लेने वाले छात्रों का प्रतिशत
3.7 सहयोग
3.7.1 अन्य संस्थानों के साथ अनुसंधान और शैक्षणिक सहयोग
3.7.2 छात्र/संकाय विनिमय, इंटर्नशिप आदि के लिए समझौता ज्ञापन।
दशांश विवरण
4.1 शारीरिक सुविधाएं
4.1.1 शिक्षण के लिए सुविधाएं - सीखना
4.1.2 सांस्कृतिक गतिविधियों, योग आदि के लिए सुविधाएं।
4.1.3 सामान्य परिसर सुविधाएं
4.1.4 अवसंरचना संवर्धन के लिए व्यय
4.2 सीखने के संसाधन के रूप में पुस्तकालय
4.2.1 पुस्तकालय का स्वचालन
3.2.2 अनुसंधान परियोजनाओं के लिए अनुदान
4.2.2 ई-संसाधनों के लिए सदस्यता
4.2.3 पुस्तकालय व्यय
4.2.4 पुस्तकालय का उपयोग
4.3 सूचना प्रौद्योगिकी की आधारभूत संरचना
4.3.1 आईसीटी-सक्षम सुविधाएं
4.3.2 आईटी नीति और आईटी सुविधाओं का अद्यतन
4.3.3 छात्र-कंप्यूटर अनुपात
4.3.4 इंटरनेट कनेक्शन
4.3.5 ई-सामग्री विकास के लिए सुविधाएं
4.4 परिसर के बुनियादी ढांचे का रखरखाव
4.4.1 भौतिक और शैक्षणिक सुविधाओं पर व्यय
4.4.2 रखरखाव और उपयोग के लिए सिस्टम
दशांश विवरण
शासन, नेतृत्व और प्रबंधन
6.1 संस्थागत दृष्टि और नेतृत्व
6.1.1 शासन में परिलक्षित दृष्टि और मिशन
6.1.2 विकेंद्रीकरण और सहभागी प्रबंधन
6.2 कार्यनीति विस्तार
6.2.1 रणनीतिक योजना की तैनाती
6.2.2 संस्थागत निकायों का कामकाज
6.2.3 ई-शासन
6.3 संकाय सशक्तिकरण
6.3.1 प्रचार के रास्ते और कल्याणकारी उपाय
6.3.2 संकाय सुधार के लिए वित्तीय सहायता
6.3.3 व्यावसायिक विकास कार्यक्रम
6.3.4 संकाय विकास के दौर से गुजर रहे शिक्षक
6.4 वित्तीय प्रबंधन और संसाधन जुटाना
6.4.1 धन जुटाने और उपयोग के लिए रणनीतियाँ
6.4.2 बुनियादी ढांचे के लिए सरकारी अनुदान
6.4.3 बुनियादी ढांचे के लिए गैर-सरकारी अनुदान
6.4.4 वित्तीय लेखा परीक्षा
6.5 आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रणाली
6.5.1 आईक्यूएसी का योगदान
6.5.2 गुणवत्ता आश्वासन के उपाय
6.5.3 मान्यता के बाद की गुणवत्ता पहल